What are a web hosting and best web hosting in 2020

Table of Contents

वेब होस्टिंग क्या है और यह कैसे काम करती है अगर आप भी अपनी एक वेबसाइट या फिर एक ब्लॉग बनाना चाहते है तो सबसे पहले आपको दो चीजों की जरुरत पड़ेगी एक है domain name और दूसरा web hosting आज हम इन दोनों के बारे में आपको पूरी जानकारी देने वाले है।

What is web hosting:

सबसे पहले जानते है कि वेब होस्टिंग क्या होती है। जब भी कोई हमारी वेबसाइट पर विजिट करेगा तो जो वेबसाइट के अंदर चीजे रहती है चाहे कंटेंट हो या कोई फाइल्स हो वो हमे स्टोर करके रखनी पड़ती है एक सर्वर में। जिसे हम web hosting कहते है।

अगर हम सर्वर खरीदने जाते है तो दो टाइप के सर्वर होते है एक होता है linux server और दूसरा window server.

linux एक ओपन सोर्स सर्वर है ज्यादातर वेबसाइट linux सर्वर पर ही होती है linux के मुकाबले विण्डो सर्वर महंगा पड़ता है

operating server

हम अपने कम्प्यूटर को भी अपना वेब सर्वर बना सकते है पर इसके लिए हमारे पास 24 घंटे फ़ास्ट स्पीड इंटरनेट और बिजली होनी चाहिए पर ये थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योकि कभी इंटरनेट स्पीड चली जाती तो कभी लाइट।

इसलिए हमें अपनी वेबसाइट का डाटा स्टोर करने के लिए एक अलग कंप्यूटर या सर्वर की जरुरत पड़ेगी। web hosting बहुत सारी कम्पनियाँ provide करती है।

इन कंपनीज के अपने डाटा सेंटर होते है वहाँ पर उन्होंने सर्वर बना रखे है हम उनको कुछ अमाउंट पे करेंगे और वो हमे सर्वर दे देंगे। जिसके अंदर हम रिमोटली कुछ भी स्टोर कर सकते है।

जो भी हम वेबसाइट बनाते है उसके लिए कोडिंग करते है और जो कोडिंग की फाइल होती है वो उसी सर्वर में स्टोर होती है। जो भी वेबसाइट पर विजिट करता है उसको वो सारा डाटा दिखता है जो सर्वर में स्टोर होता है।

Types of web hosting:

आप अपनी वेबसाइट के लिए कोई भी web hosting खरीद सकते है। आपको कौन सी web hosting लेनी चाहिए ये आपकी वेबसाइट की ट्रैफिक पर depend करता है।

अगर अपने नई वेबसाइट बनाई है और ज्यादा ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो आपको बड़ा सर्वर लेने की जरुरत नहीं है छोटे सर्वर या web hosting से भी काम चल सकता है।

चलिए जानते है web होस्टिंग के कुछ टाइप। जिनसे आप अंदाजा लगा सकते है कि आपको कौन सी web hosting लेनी चाहिए।

Types of web hosting

Dedicated web hosting:

dedicated होस्टिंग का मतलब है कि आपने एक पूरा CPU होस्टिंग के तौर पर ले लिया है। जिसमे एक प्रोसेस्सर लगा हुआ है एक RAM है और एक हार्ड डिस्क है।

इसे हम dedicated hosting कहते है बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जहा पर ज्यादा ट्रैफिक आता है जैसे की facebook.com , youtube.com और बहुत सारी वेबसाइट है।

वो dedicated web hosting का इस्तेमाल करती है

Virtual Private Network (VPS) web hosting:

होस्टिंग कम्पनिया क्या करती है उनके पास बहुत डेडिकेटेड सर्वर होते है और वो उन्ही सर्वर्स में से अलग अलग virtual मशीन बना देते है।

जैसे की माना एक डेडिकेटेड सर्वर में 16 GB RAM है तो वो उसको 4-4 GB RAM की वर्चुअल मशीन बना देते है और हमे डेडिकेटेड सर्वर से थोड़े कम प्राइस में दे देते है।

उन्ही वर्चुअल मशीन को VPS web hosting कहते है

Shared web hosting:

कंपनी द्वारा जो वर्चुअल मशीन बनाई जाती है वो उन्हें डिवाइड कर देते है shared web hosting में।

उदहारण लेकर समझते है अभी हमने ऊपर पढ़ा की कंपनी के पास एक डेडिकेटेड सर्वर होता है वो उन्हें अलग अलग वर्चुअल मशीन में डिवाइड कर देते है और फिर सभी वर्चुअल मशीनो को अलग अलग शेयर्ड होस्टिंग में divide कर देते है।

वो तो कंपनी के ऊपर depend करता है कि वो एक VPS होस्टिंग में से कितनी shared होस्टिंग बनाती है।

अगर अपने नयी वेबसाइट बनाई है या बनाने जा रहे है तो starting में आपको शेयर्ड होस्टिंग ही इस्तेमाल करनी चाहिए। क्योकि इसका प्राइस काफी कम रहता है।

जैसे जैसे वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ता है। तब आप उसे मूव कर सकते है।

Cloud web Hosting:

cloud hosting में आपकी वेबसाइट multiple सर्वर पर stored रहती है यहाँ पर हर सिस्टम हर सर्वर एक दूसरे से connected रहता है।

Cloud web Hosting

जब भी एक सर्वर में कोई प्रॉब्लम आती है तो आपकी वेबसाइट automatically दूसरे सर्वर पर मूव हो जाती है आपको क्लाउड होस्टिंग में कम डाउन टाइम देखने मिलेगा।

Reseller web Hosting:

Reseller होस्टिंग वो होती है जिसे कंपनी से purchase करके अपने कस्टमर को resell किया जाता है। इसमें आप एक छोटा सा इन्वेस्टमेंट करके अपना एक hosting बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

इसमें आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है आपको इसमें कोई बड़ा investment करने की जरुरत नहीं है। आप reseller club से reseller होस्टिंग खरीद कर आसानी से रीसेल कर सकते है।

What is domain:

domain name के बारे में तो अपने सुना ही होगा। कोई भी वेबसाइट बनाने का ये सबसे पहला स्टेप होता है

डोमेन नाम किसी भी वेबसाइट तक पहुंचने का एक एड्रेस होता है जब आप किसी वेबसाइट पर पहुंचने के लिए ब्राउज़र में कोई url टाइप करते है। तो वो उस वेबसाइट का डोमेन नाम होता है।

जैसे की हमारी वेबसाइट एक सर्वर पर होस्ट की गयी है तो आप अगर उस वेबसाइट तक पहुंचना चाहेंगे तो आप ब्राउज़र में टाइप करोगे neerajbeniwal.com तो आप इस वेबसाइट पर पहुँच जाओगे।

तो ये जो neerajbeniwal.com है ये एक domain name है अब बात करते है की किस तरह का डोमेन नाम आपको purchase करना चाहिए।

कुछ टॉप लेवल domains होते है जैसे .com, .net, .org वगेहरा आते है पर अगर आप किसी एक country को टारगेट कर रहे है जैसे इंडिया तो आप .in भी ले सकते है।

बहुत सारी कम्पनिया है जिस पर आप डोमेन नाम रजिस्टर कर सकते है ये जरुरी नहीं है कि आप जहा से domain name रजिस्टर करे वही से web hosting ले आप दोनों अलग अलग कंपनी से भी ले सकते है।

Free web hosting:

हम फ्री में domain name भी ले सकते है और फ्री web hosting भी ले सकते है पर अगर आप फ्री वाली web hosting लेते है तो उसमे फ्री डोमेन नाम काम नहीं करेगा।

इसके लिए आपको एक domain name रजिस्टर करना होगा। आप domain name godaddy.com या फिर bigrock.in जैसी किसी भी वेबसाइट से purchase कर सकते है।

free web hosting के लिए आपको गूगल में टाइप करना होगा freehosting.com यहा पर आप web hosting पर click करके free hosting ले सकते है और इसके साथ में आपको cpanal भी मिलेगा।

free web hosting

आगे वेबसाइट के स्टेप्स को फॉलो करते रहे। यहाँ से आप फ्री डोमेन नाम या फ्री web hosting ले सकते है

Best web hosting companies:

अगर अपने नया ब्लॉग स्टार्ट किया है तो आपके लिए फ्री होस्टिंग या फिर शेयर्ड होस्टिंग का इस्तेमाल करना सही रहेगा। क्योकि starting में ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं होता।

फ्री web hosting के बारे में हमने ऊपर बात की। अगर फिर भी आप होस्टिंग purchase करना चाहते है तो मैं आपको कुछ बेहतरीन कंपनियों के नाम बता देता हु जहा से आप अपने बजट के हिसाब से होस्टिंग purchase कर सकते है।

ये सारी websites है जिनसे आप कंपनी के प्लान के अनुसार web hosting purchase कर सकते है। होस्टिंग प्लान purchase करने से पहले प्लान के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ले।

कुछ कम्पनिया सस्ते प्लान दे रही है तो कुछ महंगे प्लान दे रही है वो आप अपने बजट के हिसाब से देख ले कि आपके लिए कोन सा प्लान सही रहेगा। और उस प्लान में आपको क्या क्या मिल रहा है। ताकि आप एक बेटर डिसीजन ले सके।

Conclusion:

आप अपने ब्लॉग पर जो text, images या videos डालते है उसे content कहते है और आपको उस content को स्टोर करने के लिए एक सर्वर की जरुरत होती है जिसे हम web hosting कहते है। hosting आप फ्री में भी ले सकते है। और purchase भी कर सकते है web hosting कितने प्रकार की होती है कोनसी होस्टिंग आपको लेनी चाहिए और कौन कौन सी कंपनी होस्टिंग provide करती है ये सब आपको इस पोस्ट में बताया गया है।

Categories Hosting

1 thought on “What are a web hosting and best web hosting in 2020”

Leave a Reply

Share via
Copy link
Powered by Social Snap
%d bloggers like this: