How can make money online by starting a blog in hindi

make money online आप इंटरनेट पर बहुत सारे तरीको से पैसे कमा सकते है यूट्यूब पर वीडियो बना कर पैसे कमा सकते है अगर आपको लिखने का शौक है तो blogging से पैसा कमा सकते है affiliate marketing से पैसा कमा सकते है। और भी बहुत सारे रास्ते है पर आज हम सिर्फ blogging के बारे में बात करने वाले है। अगर आप एक ब्लॉगर बनना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए बेहद काम आने वाला है हम blogging के बारे में step by step बात करने वाले है

make money online by starting a blog

How to make a blog and earn money:

सबसे पहले जानते है कि blogging क्या होता है अगर आप किसी फील्ड में एक्सपर्ट है और आपको उस फील्ड का या किसी चीज का अच्छा नॉलेज है तो आप उस चीज के बारे में इंटरनेट पर लिख कर लोगो को बता सकते है। उसी को blogging कहते है।

आप education के बारे में लिख सकते है food के बारे में लिख सकते है science के बारे में लिख सकते है health के बारे में लिख सकते है। या और कोई फील्ड जिसके बारे में आप लिखना पसंद करते है आप लिख सकते है।

अगर आप सिर्फ अपने बारे में लोगो को बताना चाहते है तो अपना personal ब्लॉग बना सकते है अगर आप आपके business के बारे में लोगो को बताना चाहते है तो आप एक बिज़नेस ब्लॉग बना सकते है।

अब अपने सोच लिया कि आपको किस चीज के बारे में लिखना है। माना कि आप books के बारे में लिखना चाहते है और books पर एक ब्लॉग बनाना चाहते है। उसके बाद आपको एक domain name रजिस्टर करना होगा।

Domain name:

domain name आपके ब्लॉग का एड्रेस होता है जिसके जरिये लोग आपकी वेबसाइट तक पहुंचेंगे। जैसे facebook.com या youtube.com ये सब domain name है।

अगर आप अपने बिज़नेस को पूरी दुनिया में फैलाना चाहते है तो आप टॉप लेवल domain name ले सकते है जैसे .com और अगर आप किसी country को टारगेट करना चाहते है। जैसे की इंडिया तो आप .in भी ले सकते है।

ऐसे बहुत सारी कम्पनियाँ है जिनसे आप free या फिर paid domain name ले सकते है मैं आपको कुछ कंपनियों के नाम बता देता हु जिन पर आप आसानी से domain name रजिस्टर कर सकते है।

हम शुरू से ही लेकर चले हुए है कि आप books पर लिखना पसंद करते है तो आप apnibook.com, bookreader.com, smartlibrary.com ऐसा ही कोई सोच कर अपने वेबसाइट का domain name रजिस्टर कर सकते है।

domain name रजिस्टर करने के बाद हमें एक web hosting की जरुरत पड़ेगी।

Web hosting:

जो आप अपने ब्लॉग पर डालेंगे फिर चाहे वो video हो या image हो या text हो उसको हम content कहते है उस content को स्टोर करने के लिए हमें एक सर्वर की जरुरत पड़ेगी जिसे हम web hosting कहते है।

बहुत सारी कम्पनियाँ है जो hosting provide करवाती है कुछ free hosting देती है तो कुछ paid hosting देती है। web hosting क्या है ये कैसे काम करती है और कौन कौन सी कम्पनिया होस्टिंग provide करती है। ये सब जानकारी आप निचे दिए गए लिंक पर click करके ले सकते है।

ये भी पढ़े: free web hosting – hosting की पूरी जानकारी हिंदी में

माना की आपने hosting भी ले ली और bookreader.com नाम से एक domain name भी ले लिया आपका ब्लॉग लगभग तैयार है। अब आपको पोस्ट लिखने है।

blog homepage

आप domain name और hosting लेने के बाद आप अपने ब्लॉग के डैशबोर्ड पर आ जायेंगे जहाँ से आप ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है pages create कर सकते है।

सारे options आपके डैशबोर्ड पर रहेंगे आप ब्लॉग पोस्ट लिखते समय इनका इस्तेमाल कर सकते है।

Blog writing examples in hindi:

हम चाहे ब्लॉग पोस्ट हिंदी में लिखे या english में सबसे पहले हमे post टाइटल लिखना होगा पोस्ट टाइटल मतलब की हम किस चीज के बारे में लिखना चाहते है। जैसे की top 10 books in india 2020 ये हमारा पोस्ट टाइटल हो गया।

उसके बाद हमें heading बनानी होंगी ताकि हम बता सके की हम क्या लिखने वाले है अपनी पोस्ट में। ताकि जो लोग हमारी वेबसाइट पर आएंगे तो उन्हें पढ़ने से पहले ये पता चल सके कि हम इस पोस्ट में क्या पढ़ने वाले है

फिर हम heading की sub heading बना सकते है ऐसे करके हम अपनी ब्लॉग पोस्ट को अच्छे तरीके से लिख सकते है।

अगर हम अपने ब्लॉग पर कोई ब्लॉग पोस्ट लिखते है तो हमे कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे की हमे कही से भी किसी भी वेबसाइट से कंटेंट को कॉपी पेस्ट नहीं करना है।

आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए एक यूनिक कंटेंट लिखना होगा आप जिस भी टॉपिक पर लिख रहे है वो आपकी खुद का लिखा होना चाहिए न की कॉपी पेस्ट किया हुआ।

How to write blog in hindi:

आप अपने ब्लॉग पर हिंदी में भी लिख सकते है और english में भी लिख सकते है अगर आपको english में टाइपिंग करनी है तो आपको किसी भी टूल की जरुरत नहीं है।

अगर आप हिंदी में लिखना चाहते है तो आपको google input tools का इस्तेमाल करना पड़ेगा। कुछ वेबसाइट पर इस्तेमाल करना पड़ता है और कुछ पर पहले से ही हिंदी भाषा का option दिया होता है।

How to earn money by writing:

अगर आप हिंदी में भी और english में भी अच्छी टाइपिंग कर लेते है तो आप अपने ब्लॉग पर अच्छी पोस्ट लिख कर ads के लिए किसी भी ads कंपनी से approval ले सकते है।

और अच्छे पैसे कमा सकते है। फिर भी अगर आपको अपने ब्लॉग पर ads नहीं चाहिए तो आप affiliate marketing से भी पैसे कमा सकते है।

और अगर आप अपना ब्लॉग नहीं बनाना चाहते। और आपको लिखने का शौक है तो आप किसी और ब्लॉगर के लिए भी कंटेंट लिख कर पैसे कमा सकते है।

How to earn money from seo:

आप जो भी पोस्ट लिखते है उसको किसी भी सर्च इंजन में लाने के लिए आपको search engine optimization करना होगा।

SEO (Search Engine Optimization) का मतलब है कि आपने जो पोस्ट लिखी है वो सही तरीके से लिखी होनी चाहिए पढ़ने में सही होनी चाहिए। keywords का सही तरीके से इस्तेमाल किया हो।

अगर आप seo सही से करते है तो आपकी पोस्ट सर्च इंजन में रैंक करेगी। इससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ेगा। और आपकी वेबसाइट गूगल फर्स्ट पेज पर रैंक करेगी।

और आपकी earning में भी आपको काफी बढ़त देखने को मिलेगी।

Blog customization:

जब आप कुछ पोस्ट लिख लेते है। तब आप अपने ब्लॉग का customization कर सकते है जैसे जो आपने बुक्स पर कंटेंट लिखा है उसको अलग अलग categories में डिवाइड कर सकते है।

जैसे कि online book, free book, audio book आदि। और अपने ब्लॉग के होमपेज पर उन्हें दिखा सकते है। और कौन सा ब्लॉक आपको कहा रखना है। टॉप बार, बॉटम बार, विजेट customization कर सकते है।

Themes:

आपको होमपेज पर आते ही appearance का option मिलेगा जिस पर क्लिक करते ही themes का option आएगा उसमे आपको कुछ फ्री थीम्स मिलेंगी जिनका इस्तेमाल करके आप ब्लॉग का customization कर सकते है।

आप add new करके कुछ फ्री थीम्स को बाहर से भी install कर सकते है।और आप अगर चाहे तो कुछ पैसे देकर थीम्स के paid version का भी इस्तेमाल कर सकते है।

अगर आप पहली बार ब्लॉग बना रहे है तो हम आपको फ्री थीम्स use करने की सलाह देते है।

themes templates

Mostly ब्लॉगर फ्री थीम्स का ही इस्तेमाल करते है जब आपके कुछ पैसे आने शुरू हो जाये तब आप paid थीम्स का इस्तेमाल कर सकते है।

आप ऊपर जो इमेज देख रहे उसमे आपको जो टेम्पलेट दिख रहे है आप उसी तरीके से थीम्स का customization करके अपने ब्लॉग को नया लुक दे सकते है।

Plugin:

Plugin ऐसे ब्राउज़र होते है जो आपकी वेबसाइट को आगे बढ़ाने में आपकी मदद करते है आप plugin की मदद से seo कर सकते है कुछ महत्वपुर्ण pages बना सकते है और अपने ब्लॉग को अच्छे तरीके से डेकोरेट कर सकते है।

आप अपने होमपेज पर दिए plugin के ऑप्शन पर क्लिक करके add new पर क्लिक करके plugin को बाहर से इनस्टॉल कर सकते है। कुछ free plugin होते है और कुछ paid plugin होते है।

free plugin की बजाए आपको paid plugin में ज्यादा option देखने को मिलेंगे। पर ये जरुरी नहीं है कि आप paid plugin का ही इस्तेमाल करे। आप free plugin से भी पैसा कमा सकते है।

How to make money with blogger and adsense for beginners:

google adsense गूगल का ही एक पार्ट है जिनसे आप अपने ब्लॉग को ads के लिए approve करवा सकते है अगर आपका ब्लॉग गूगल adsense की policies को complete करता है तो आपको गूगल adsense approval मिल जायेगा

अप्रूवल मिलने के बाद ads आपके ब्लॉग पर दिखने लगेंगी। और जो लोग ब्लॉग पर विजिट करते है और उन ads पर click करते है तो गूगल adsense आपको उसके पैसे देगा।

अगर आपका कंटेंट यूनिक है और अपने कही से भी कॉपी पेस्ट नहीं किया है तो आप 20-30 पोस्ट लिखने के बाद google adsense के लिए apply कर सकते है। आप google adsense से भी आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

Conclusion:

अगर आप blogging करना चाहते है तो सबसे पहले आपको सोचना होगा कि आप किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखना चाहते है टॉपिक चुनने के बाद आपको एक domain name रजिस्टर करवाना होगा और उसके बाद आपको अपना content रखने के लिए hosting लेनी होगी फिर आपको अच्छे ब्लॉग पोस्ट लिखने होंगे। जो गूगल फ्रेंडली हो अच्छी पोस्ट लिखने के बाद आप किसी भी advt कंपनी का approval लेकर अपने ब्लॉग पर ads लगा सकते है और उन ads से अच्छी income generate कर सकते है।

Note: अगर आप beginners है। तो किसी अच्छी कंपनी से domain name और hosting purchase करे। और बाकि सारे free tools का इस्तेमाल करे। और domain name लेने से पहले अपने niche के बारे में अच्छी तरह से सोच विचार करे।

Categories Blog

Leave a Reply

Share via
Copy link
Powered by Social Snap
%d bloggers like this: