ईमेल मार्केटिंग कैसे करे। 2021 में ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए।

ईमेल मार्केटिंग कैसे करे। 2021 में ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए।

ईमेल एक प्रोसेस होता है जिसके जरिये हम एक दूसरे से कम्युनिकेट कर सकते है। जब कभी भी हम किसी भी वेबसाइट, ब्लॉग,पोर्टल या इ-कॉमर्स वेबसाइट पर रजिस्टर करते है या अपनी ईमेल डाल कर signup करते है तो हम उनको एक तरह से परमिशन देते है की आप हमारे पास मेल भेज सकते है।

कोई भी कंपनी किसी इनफार्मेशन को ईमेल के जरिये अपने कस्टमर के साथ शेयर करती है तो उसे Email marketing कहा जाता है फिर चाहे वो कोई ऑफर मेल हो या अपने उस कंपनी का कोई प्रोडक्ट ख़रीदा है उसकी वेलकम मेल हो।

आज हम बात करने वाले है ईमेल मार्केटिंग क्या होता है, ईमेल मार्केटिंग कैंपेन कितने प्रकार के होते है और ईमेल मार्केटिंग करने के लिए किन किन टूल्स का इस्तेमाल होता है।

email marketing

What is email marketing and it’s benefits:-

Email marketing एक डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रॅटजी है जिसमे प्रॉस्पेक्ट और कस्टमर को ईमेल भेजकर उनके साथ बेहतर रिलेशनशिप बनाई जाती है

और अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज का प्रमोशन करके ब्रांड की सेल बढ़ाई जाती है इफेक्टिव ईमेल मार्केटिंग वही है जो प्रॉस्पेक्ट को कस्टमर में बदल देती है और पहली बार खरीदारी करने वाले कस्टमर को लम्बे समय के लिए आपसे जोड़ देती है।

प्रॉस्पेक्ट्स का मतलब उन लोगो से है जो आपके कस्टमर नहीं है पर उनके कस्टमर बनने के चांस ज्यादा है और वो आपके ऑफर और प्रोडक्ट्स को पसंद करते है। अपने बिज़नेस को ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए ईमेल मार्केटिंग एक बेहतरीन ऑप्शन देता है।

इससे आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करके अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते है और छोटे बिज़नेस के लिए तो Email marketing एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

Email marketing के जरिये आप बहुत कम खर्च में ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच सकते है। और अपनी कंपनी की वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक ला सकते है।

Benefits:

ईमेल अपने कस्टमर तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है ज्यादातर प्रोफेशनल लोग ईमेल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है और उनमे से अधिकतर लोग ईमेल से प्रोडक्ट को खरीदना पसंद करते है। लोगो के साथ कम्यूनिकेट करने में ईमेल सबसे अच्छे तरीको में से एक है।

आज भी 90 प्रतिशत से ज्यादा इंटरनेट यूजर ईमेल का इस्तेमाल करते है और आज भी लोगो को अपने इनबॉक्स में मेल रिसीव करना पसंद आता है। तो आप इससे अंदाजा लगा सकते है कि आप Email marketing के जरिये आप कितना अच्छा revenue generate कर सकते है।

Email marketing के जरिये आप बहुत सारे ऑडियंस तक अपनी पहुँच आसानी से बना सकते है। अपने करंट कस्टमर के साथ अपने ब्रांड का रिलेशनशिप मजबूत कर सकते है।

अपने पुराने कस्टमर के साथ भी उनके इनबॉक्स में डायरेक्ट बात कर सकते है और उन्हें फिर से अपने ब्रांड के साथ जोड़ सकते है। इसके जरिये आप बड़ी आसानी से आप अपना ROI(return on investment) ट्रैक कर सकेंगे आप ट्रैक कर सकते है की किसने ईमेल ओपन किया कौन ईमेल के जरिये वेबसाइट पर क्लिक कर रहा है। और भी बहुत कुछ।

ईमेल मार्केटिंग को यूज़ करिये कस्टमर के साथ अच्छी रिलेशनशिप बनाने के लिए, अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए, लीडस् जेनरेट करने के लिए, और प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए।

Also read :-What are the most useful business startup ideas in Hindi?

Email marketing tools:-

आपको इंटरनेट पर बहुत सारे अलग अलग सॉफ्टवेयर और वेबसाइट मिल जायेंगे जिनको आप बिलकुल आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।और अपने कस्टमर को ईमेल भेज सकते है।

कुछ वेबसाइट हमें ये सुविधा फ्री में देती है जिसमे हम फ्री में अनलिमिटेड इमेल्स भेज सकते है और कुछ में ये सर्विस पेड होती है पर आप लोग ये सोच रहे होंगे की सभी फ्री वाली सर्विस का इस्तेमाल क्यों नहीं करते? क्यों फ्री वाली सर्विस होने के बावजूद भी लोग पेड सर्विस का इस्तेमाल करते है।

क्योकि जो फ्री सर्विस वाली इमेल्स होती है वो हमेशा प्रमोशन बॉक्स में चली जाती है जिससे की हमें ज्यादा कन्वर्शन नहीं मिल पाता क्योकि ज्यादातर लोग अपने प्रमोशन बॉक्स को नहीं खोलते। और पेड सर्विस प्रोवाइडर पैसे इसीलिए लेते है है क्योकि उनके भेजे हुए सारे ईमेल कस्टमर के प्राइमरी बॉक्स में जाते है और उससे ज्यादा कन्वर्शन मिलता है

कई लोग सोचते है की ये काम हम अपने ही रेगुलर जीमेल अकाउंट से क्यों नहीं कर लेते। पर ऐसा संभव नहीं है क्योकि जीमेल हमे एक दिन में 100 ईमेल भेजने की ही परमिशन देता है और वो भी यूनिक होने चाहिए मतलब वो भी एक दूसरे से मैच नहीं करने चाहिए।

कोई बात नहीं अगर आप बिना इन्वेस्ट किये फ्री में ईमेल मार्केटिंग करना चाहते है तो मैं आपको कुछ फ्री टूल्स के बारे में बता देता हु जिनसे आप आसानी से और फ्री में बहुत सारी ईमेल अपने कस्टमर को भेज सकते है। जैसे कि। ….

Free tools :-

Paid tools:-

  • activecampaign
  • convertkit
  • moonmail
  • mailerlite
  • moosend
  • sendinblue

Also read:- How can I start affiliate marketing with no money?

Email marketing strategy:-

हर दिन आपके कस्टमर के इनबॉक्स में बहुत सारे इमेल्स आते है इसलिए अगर आप ईमेल मार्केटिंग के लिए स्ट्रॅटजी नहीं बनाएंगे तो आपका ईमेल भी उस भीड़ में कही गुम हो जायेगा।जबकि होना ये चाहिए की आप जितने भी लोगो को मेल करे उन से ज्यादातर लोग मेल को ओपन करे उसके लिए आपको Email marketing strategy तैयार करनी होगी।

सबसे पहले तो आपको अपनी ऑडियंस या कस्टमर की मह्त्वपूर्ण इनफार्मेशन को कलेक्ट करना होगा। जैसे की आपको पता होना चाहिए की आपके कस्टमर और ऑडियंस क्या चाहते है उनकी डिमांड क्या है वो क्या करते है। क्योकि आप इसी के आधार पर अपना कैंपेन शुरू करेंगे।

उसके बाद अपना एक गोल सेट करे की आप अपने कस्टमर से क्या चाहते है और आपका Email marketing करने का क्या उद्देश्य है इसके लिए आप थोड़ी रिसर्च भी कर सकते है।कि अपने गोल तक पहुंचने में आपको किन किन चीजों की जरुरत है।

और अपनी ईमेल को इस तरीके से तैयार करे की हर कोई रजिस्टर करना चाहे या साइनअप करना चाहे। आपके द्वारा भेजी गयी ईमेल कस्टमर तक पहुंच रही है या नहीं इसके लिए आपके पास ईमेल लिस्ट का होना बहुत जरुरी है।

इस ईमेल लिस्ट में ऐसी इमेल्स होती है जो आपकी वेबसाइट पर रजिस्टर कर चुके है या जो आपको कंटेंट भेजने की परमिशन दे चुके है। और इस लिस्ट में उनके ईमेल id होते है। अगर आपकी ईमेल लिस्ट में बहुत कम इमेल्स है तो आप लीड मैगनेट से उन्हें बढ़ा सकते है।

Lead magnet:-

लीड मैगनेट ऐसी मार्केटिंग टर्म है जो उस स्ट्रॅटजी के लिए यूज़ होती है जो आपके प्रॉस्पेक्ट को आपकी ईमेल लिस्ट की तरफ आकर्षित करे और वो आपको अपना ईमेल एड्रेस देकर आपसे जुड़ना चाहे। लेकिन यहाँ पर एक प्रॉब्लम ये आती है की आजकल लोग अपनी पर्सनल इनफार्मेशन देने से हिचकिचाते है

ऐसे में जब तक आप उनके साथ कुछ स्पेशल शेयर नहीं करोगे तो आपके चान्सेस कम ही बने रहेंगे यानि जब तक आप लोगो को उनके फायदे का कुछ ख़ास और फ्री ऑप्शन नहीं देंगे तो लोग आपसे क्यों जुड़ेंगे। और क्यों वो आपको अपनी ईमेल id देंगे।

अगर आपको कस्टमर को आकर्षित करने में कोई प्रॉब्लम हो रही है तो आप आपने आपको कस्टमर की जगह रख कर देख सकते है और उसे अच्छे अच्छे ऑफर दे सकते है। आप ही बताईये अगर कोई ब्रांड आपको फ्री में ebook ऑफर कर रहा हो तो भी आप उस मेल को ओपन करके ebook पढ़ लेंगे

इसी लिए Email marketing में जब भी लोगो को जोड़ना होता है तो उन्हें कुछ न कुछ ऑफर करना होता है जो शुरू में फ्री भी हो सकता है ताकि ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस को जोड़ा जा सके। उसके बाद जब आपके और कस्टमर के बीच विश्वास बन जाये तब आप उसे अपने ब्रांड के बारे बता सकते है।

और अगर आप अपने और कस्टमर के बीच लम्बे समय तक रिलेशनशिप रखना चाहते है तो अपने कस्टमर को उसी प्रॉडक्ट के बारे में सलाह दे जो उसके लिए फायदेमंद हो तभी आपका कस्टमर हमेशा के लिए आपसे जुड़ा रहेगा।

आप अपने कस्टमर को फ्री में ebook के अलावा कोई भी कोर्स ऑफर कर सकते है या फिर उन्हें अपने फ्री वेबिनार में invite कर सकते है। उन्हें pdf, videos वगेरा भेज सकते है ताकि नए लोग जो आपसे जुड़ना चाहते है वो आसानी से जुड़ सके।

Also read:-How can make money online by starting a blog in hindi

Email marketing campaign:-

Email marketing campaign

Welcome email :-

अगर अपने किसी भी ब्रांड का प्रोडक्ट ख़रीदा है और उसके बाद आपको मेल आता है जिसमे वेलकम या थैंक्यू लिखा होता है इसका मतलब आपको थैंक्यू कह कर आपके साथ बॉन्ड स्ट्रांग किया जा रहा है इसी तरह कई कम्पनिया वेलकम वीडियोस का भी इस्तेमाल करती है।

Seasonal campaign :-

जब आपके पास किसी सीजन में प्रोडक्ट के प्रमोशन के मेल आते है तो वो सीजनल मेल होते है जैसे होली दिवाली ऑफर। या फिर विंटर सीजन ड्रेसेस, समर सीजन ड्रेसेस मेल आदि।

Purchase campaign:-

जब भी आप कोई चीज खरीदते है या फिर ऑनलाइन आर्डर करते है तो आपको कुछ दिन बाद एक ईमेल मिलता है जिसमे लिखा होता है your package will arrive friday, sept. 10 वो परचेस इमेल्स होते है

The newsletter campaign:-

इसके जरिये अपने ब्रांड के न्यू प्रोडक्ट को प्रमोट किया जाता है जैसा की अपने मेल में देखा होगा समर सेल, discount 20% off, register now आदि। वो सभी न्यूज़ लेटर ईमेल होती है।

Conclusion:-

सबसे पहले तो आपको ईमेल मार्केटिंग करने के लिए स्ट्रॅटजी बनानी होगी अपना टारगेट बनाना होगा फिर आपको लीड मैगनेट के जरिये लोगो को अपनी तरफ आकर्षित करना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके साथ जुड़ सके और रजिस्टर कर सके। इसके लिए फ्री ebook प्रोवाइड कर सकते है या लोगो को अपने किसी वेबनार में invite कर सकते है। ईमेल मार्केटिंग करने से पहले आपके और कस्टमर के बिच में एक बांड होना जरुरी है। ताकि आप आसानी से अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सको।सोशल मीडिया के इस ज़माने में ईमेल मार्केटिंग लोगो से जुड़ने का सबसे अच्छा तरीका है।

Leave a Reply