टॉप 13 best free blogging tools नए ब्लॉगर के लिए सबसे महत्वपूर्ण टूल्स

टॉप 13 best free blogging tools नए ब्लॉगर के लिए सबसे महत्वपूर्ण टूल्स

free blogging tools देखो आज के समय में पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते है। अगर आप एक creative person है। तो आप ऑनलाइन इंटरनेट से अच्छा पैसा कमा सकते है। आप youtube से भी पैसा कमा सकते है और ब्लॉग्गिंग से भी पैसा कमा सकते है।

अगर आप एक ब्लॉग बनाना चाहते है। और उससे पैसे कमाना चाहते है तो आपको सबसे पहले प्लानिंग करनी होगी। जैसे कि आप किस topic पर ब्लॉग बनाना चाहते है। आप आपने ब्लॉग पर कितना invest करने वाले है। अपना domain name क्या रखने वाले है।

उसके बाद आपको अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सही स्ट्रॅटजी का इस्तेमाल करना होगा। जैसे की आपको अपने कंटेंट को यूनिक रखना होगा। अपनी सभी ब्लॉग पोस्ट को अच्छे से लिखना होगा और उनका seo करना होगा। और अगर आप ब्लॉग के बारे में डिटेल में जानना चाहते है तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

also read:- ब्लॉग क्या है। ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए। अपना खुद का ब्लॉग कैसे शुरू करे

आपको अपने ब्लॉग को अच्छे से प्रमोट करना होगा ताकि आपके ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक आये और आप उससे अच्छा पैसा कमा सको। अगर आपकी पोस्ट दिखने और पढ़ने में अच्छी होगी तो आपकी पोस्ट गूगल में जल्दी रैंक करेगी। और आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक भी आएगा।

आपको अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने के लिए और उसका seo (search engine optimization) करने के लिए कुछ महत्वपुर्ण टूल्स की जरुरत पड़ेगी जिनके बारे में हम आज बात करने वाले है।

free blogging tools

जब हम ब्लॉग की शुरुआत करते है तो हमारे पास इतना बजट नहीं होता की सारी चीजे खरीद सके। अगर मेरी माने तो डोमेन नाम और वेब होस्टिंग तो आपको खरीद लेनी चाहिए और टूल्स फ्री वाले इस्तेमाल कीजिये। इसलिए हम आज कुछ फ्री टूल्स के बारे में बात करने वाले है। जो आपके ब्लॉग को अच्छी रैंक पर ले जाने में आपकी पूरी मदद करेंगे। हम एक एक करके उन्हें step by step explain करेंगे।

WordPress :-

WordPress एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है। ये एक content managment system है इसको शार्ट में cms भी कहते है जहा पर आप अपना text, images, videos और भी काफी सारा डाटा इंटरनेट पर स्टोर कर सकते है। और उन्हें अच्छे तरीके से मैनेज कर सकते है और अपनी वेबसाइट पर दिखा सकते है।

वर्डप्रेस ब्लॉग्गिंग का सबसे पहला स्टेप है अगर हम एक ब्लॉग बनाना चाहते है तो हमें सबसे पहले domain name और web hosting की जरुरत पड़ेगी। हम एक फ्री ब्लॉग भी बना सकते है फ्री में domain name रजिस्टर कर सकते है। पर फ्री domain name में नाम के साथ में ब्रांड का नाम भी जुड़ा होगा।

हम wordpress.com पर जाकर domain name और hosting एक साथ परचेस सकते है। और wordpress.org से दोनों अलग अलग से परचेस कर सकते है।और हम होस्टिंग और डोमेन नाम दूसरी वेबसाइट से भी परचेस सकते है। और हम ब्लॉगर से भी एक फ्री ब्लॉग की शुरुआत कर सकते है।

Bluehost hosting :-

जैसे ही आप वर्डप्रेस से या ब्लॉगर से अपना domain name रजिस्टर करते है तो उसके बाद आपको hosting की जरुरत पड़ेगी जो आप किसी भी hosting वेबसाइट से ले सकते है।

bluehost एक hosting कंपनी है अगर आप चाहे तो डोमेन नाम अलग से रजिस्टर करके और hosting ब्लूहोस्ट से परचेस कर सकते है hosting कई प्रकार की होती है। आप जहा से चाहे होस्टिंग का कोई भी पैकेज आप ले सकते है।

hosting के बारे में डिटेल में जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

also read:- वेब होस्टिंग क्या है। वेब होस्टिंग कैसे ख़रीदे। वेब होस्टिंग की पूरी जानकारी

Ubersuggest:-

जब भी आप अपने ब्लॉग पर कोई पोस्ट लिखते है तो पोस्ट लिखने से पहले आपको कुछ keyword रिसर्च करने होते है keyword वो होते है जो हम गूगल सर्च बार में टाइप करते है और हमें किस keyword पर आर्टिकल लिखना है ये बताने में ubersuggest आपकी पूरी मदद करेगा।

ubersuggest एक ऐसी वेबसाइट है जिसपर हम keyword आइडियाज ले सकते है कंटेंट आइडियाज ले सकते है आपके ब्लॉग पर कितनी ट्रैफिक आ रही है कितनी बैकलिंक बनाई है ये सब आप ubersuggest वेबसाइट पर जाकर जान सकते है। ubersuggest कुछ लिमिटेड सर्च फ्री में देता है उसके बाद अगर आपको सर्च करना है तो आप उसे अपग्रेड भी कर सकते है।

Mozbar free blogging tools:-

Mozbar एक फ्री chrome extension है जो seo करने में आपकी काफी मदद करेगा। जो भी आप गूगल में या किसी भी सर्च इंजन में सर्च करोगे जो भी रिजल्ट आपके सामने आएंगे उनकी एक मैट्रिक्स निकाल कर देगा।

जिसे आप उस वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी आसानी से जान सकते है। आसानी से कीवर्ड ढूंढ सकते है और ये आपको सर्च इंजन रिजल्ट पेज डिटेल्स भी साथ की साथ एनालिसिस करके देगा।

Rank math SEO:-

अब अपने एक डोमेन नाम रजिस्टर कर लिया और एक वेब होस्टिंग पैकेज ले लिया। उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट पर पोस्ट लिखना है। आपको अपनी पोस्ट को लिखते समय on page seo करना होगा।

search engine optimization

जैसे की कीवर्ड का इस्तेमाल करना होगा। अच्छे से हैडिंग, सब हैडिंग, टाइटल डालने होंगे। और भी बहुत कुछ करना होगा। रैंक मैथ एक फ्री प्लगइन है जो ये सब करने में आपकी मदद करेगा। रैंक मैथ और yoast seo दोनों ऐसे प्लगइन है जो आपकी पोस्ट को गूगल पर रैंक करवाने में और आपकी पोस्ट का seo करने में आपकी मदद करेंगे।

Grammarly:-

Grammarly एक फ्री गूगल chrome extension है जब भी आप कोई पोस्ट लिखते है आप चाहे अपनी पोस्ट इंग्लिश में लिखते है या हिंदी में। अगर आपसे कोई spelling मिस्टेक होती है Grammarly उसे आपने आप ठीक कर देगा।

ये एक्सटेंशन आपके लिए बहुत जरुरी है क्योकि अपने नए ब्लॉग की शुरुआत की है और आपके लिखते समय गलतिया होने के चांस ज्यादा है इसलिए ये एक्सटेंशन आपकी पूरी मदद करेगा।

ये भी पढ़े:-सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है सोशल मीडिया मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

Pixabay:-

जब भी आप पोस्ट लिखेंगे तो आपको इमेजेज की भी जरुरत पड़ेगी और ऐसा नहीं है की आप कही से भी कोई भी फोटो उठा कर लगा देंगे। आपको अपनी पोस्ट पर इमेज डालते समय कॉपीराइट का भी ध्यान रखना होगा। आप अपनी पोस्ट पर सिर्फ कॉपीराइट फ्री इमेज ही लगा सकते है।

Pixabay एक ऐसा इमेज वेबसाइट है जहा से आप फ्री में कोई भी इमेज डाउनलोड कर सकते है और अपनी पोस्ट पर लगा सकते है या अपनी वेबसाइट पर डाल सकते है। यहाँ पर सभी स्टॉक इमेजेज है जिनपर कोई कॉपीराइट इशू नहीं है।

Canva:-

Canva एक फ्री डिजाइनिंग वेबसाइट है जहा पर आप कोई भी टेम्पलेट इस्तेमाल करके अपनी इमेजेज को एडिट कर सकते हो। या फिर अपना कोई डिज़ाइन बना सकते हो वो भी बिलकुल फ्री में। आप अपनी वेबसाइट का कोई logo बना सकते हो।

अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल है तो आप उसके लिए थंबनेल बना सकते है या कोई पोस्टर बनाना है तो बना सकते है या इमेज और टेक्स्ट साथ में लाना है ला सकते है। या फिर आपको कोई प्रेजेंटेशन तैयार करनी है तो बिलकुल आसानी से कर सकते है।

ये भी पढ़े:- एफिलिएट मार्केटिंग क्या है। 2021 में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

Gmail :-

आपको किसी भी वेबसाइट पर रजिस्टर करना है तो आपको gmail id की जरुरत पड़ेगी। अगर आप एक ब्लॉगर है या इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो आपके पास gmail id का होना बेहद जरुरी है। आप gmail id बिलकुल फ्री में बना सकते हो।

Gmail

आपको चाहे कही पर login करना है तब भी gmail id की जरुरत पड़ेगी। आपको डोमेन नाम और होस्टिंग लेने में भी gmail id की जरुरत पड़ेगी। आप इसे google gmail.com पर जाकर create an account पर क्लिक करके आसानी से बना सकते है।

आप अगर चाहे तो आप अपनी gmail id से ईमेल मार्केटिंग भी कर सकते है। और आप लोगो को मेल भेज करके अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट कर सकते हो।

Quetext:-

आप अपनी साइट पर जो भी डालते हो चाहे वो इमेज, वीडियो, टेक्स्ट कुछ भी हो उसे कंटेंट कहा जाता है और अगर आपको अपने ब्लॉग से पैसे कमाने है। तो आपकी साइट गूगल सर्च इंजन में रैंक होनी चाहिए।

और सर्च इंजन में रैंक तभी होगी जब आपका कंटेंट यूनिक होगा। यूनिक मतलब कही से कॉपी पेस्ट न किया हो। अब आप सोच रहे होंगे की यार कंटेंट का पता कैसे चलेगा की यूनिक है या डुप्लीकेट।

इसलिए आप quetext.com पर जाकर ये चेक कर सकते है की आपका कंटेंट कही डुप्लीकेट तो नहीं है आप इस वेबसाइट पर अपने कंटेंट का plagiarism बिलकुल फ्री में चेक कर सकते हो।

Google search console :-

जब भी आप अपना सारा काम पूरा कर लेते है। अपने ब्लॉग भी बना लिया कीवर्ड भी ढूंढ लिए पोस्ट भी लिख दी पोस्ट में इमेज भी डाल दी seo भी कर दिया। उसके बाद पोस्ट को पब्लिश भी कर दिया। अब अपने अपनी पोस्ट को गूगल में सर्च करके देखा।

तो आपकी पोस्ट वहा नहीं थी। क्योकि आप जब अपनी पोस्ट को पब्लिश करते है तो उसके बाद आपको अपनी पोस्ट के यूआरएल को गूगल सर्च कंसोल में इंडेक्स करना होता है तभी आपकी पोस्ट गूगल सर्च रिजल्ट में आएगी। उसके लिए आपको क्या करना होगा।

सबसे पहले गूगल में Google search console टाइप करे। और वहा पर अपनी gmail id से signup करे। उसके बाद ऐड प्रॉपर्टी पर जाकर अपना डोमेन नाम Google search console में ऐड करे। उसके बाद यूआरएल इंस्पेक्शन पर जाकर अपनी पोस्ट के यूआरएल को इंडेक्स कर दे।

google-analytics:-

google-analytics एक वेब एनालिटिक्स सर्विस है जो गूगल के द्वारा प्रदान की गयी है। जब आप अपनी वेबसाइट को सही से मैनेज करना सिख जाते है उसके बाद आपकी वेबसाइट को लोग विजिट करना शुरू कर देते है। आपकी साइट पर ट्रैफिक बढ़ने लगता है।

google-analytics

आप google-analytics से अपनी वेबसाइट पर आने वाली ट्रैफिक का एनालिसिस कर सकते है की कितनी ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर आ रही है और किस किस देश के लोग आपकी साइट पर विजिट करते है। ये सब जानकारी आप google-analytics से ले सकते है और वो भी बिलकुल फ्री में।

ये भी पढ़े:- अपना खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करे। 2021 most useful business startup ideas

Awesome screenshot:-

ये एक गूगल chrome extension है आपको जब भी आपके लैपटॉप की स्क्रीन रिकॉर्ड करनी हो तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है या फिर आपको जो स्क्रीन दिख रही है उसको कैप्चर करना है या पुरे पेज का स्क्रीनशॉट लेना है तो ये एक्सटेंशन आपकी मदद कर सकता है

आप चाहे यूट्यूब पर वीडियो बना रहे है या फिर स्क्रीन रिकॉर्ड करके किसी को कुछ दिखाना चाहते है तो आप इसको इस्तेमाल कर सकते है या फिर आप इमेज के किसी महत्वपुर्ण बिंदु पर लोगो का ध्यान ले जाना चाहते है तो बॉक्स या एरो का मार्क लगा करके आप दिखा सकते है

conclusion:-

अगर आप ब्लॉग्गिंग करना पसंद करते है और अपना एक ब्लॉग शुरू करके उससे पैसे कमाना चाहते है तो आप ऐसा बिलकुल कर सकते है आपके ब्लॉग की शुरुआत से लेकर और बेहतर बनाने तक जो भी टूल्स हमने आपके सामने एक्सप्लेन किये है वो आपके ब्लॉग को ऊंचाइयों तक ले जा सकते है। ये वो टूल्स है जो फ्री होने के साथ साथ ब्लॉग के लिए बेहद जरुरी भी है।

या ये कह सकते है की इनके बिना ब्लॉग का चल पाना नामुनकिन है। ये आपके ब्लॉग के लिए शुरू से लेकर आखरी तक काम आने वाले टूल्स है तो अगर आप एक ब्लॉग की शुरुआत कर रहे है तो इन्हे सबसे पहले इनस्टॉल करे।

यह भी पढ़े:-SEO क्या है। SEO कैसे करे। SEO से ट्रैफिक कैसे बढ़ाये।अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का सबसे आसान तरीका।

Leave a Reply