यूट्यूब मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए। 2021 में यूट्यूब मार्केटिंग कैसे करे

यूट्यूब मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए। 2021 में यूट्यूब मार्केटिंग कैसे करे

आज के समय में 2 अरब से ज्यादा लोग यूट्यूब का इस्तेमाल कर रहे है। YouTube’s marketing एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसपर अपने बिज़नेस या किसी प्रोडक्ट को प्रमोट किया जाता है। और उससे earning की जाती है। टेक्निकल गुरूजी, कैरी मिनाती जैसे यूटूबर का नाम तो अपने सुना ही होगा। ये यूटूबर यूट्यूब से महीने के लाखो रूपए कमाते है।

गूगल के बाद यूट्यूब दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा विजिटेड साइट है यूट्यूब पर हर दिन 10 लाख घंटे से ज्यादा वीडियोस देखे जाते है। अब आप अंदाजा लगा सकते है की आप यूट्यूब से कितनी earning कर सकते है। आप यूट्यूब से बहुत सारे तरीको से पैसे कमा सकते है।

जैसे की google ads के जरिये पैसे कमा सकते है sponsored videos से पैसे कमा सकते है generating leads से पैसे कमा सकते है affiliate marketing से पैसे कमा सकते है।

also read :- What are the most useful business startup ideas in Hindi?

YouTube’s marketing :-

YouTube’s marketing में बिज़नेस और प्रोडक्ट को यूट्यूब प्लेटफार्म पर प्रमोट किया जाता है और पैसे कमाए जाते है बिज़नेसमेन इसकी मदद से अपनी सेल बढ़ा सकते है और youtuber अपने चैनल पर ब्रांड प्रोडक्ट को प्रमोट करके अच्छा कमीशन पा सकते है।

YouTube's marketing

यूट्यूब पर जब कोई चेंनेल किसी ब्रांड के प्रोडक्ट को प्रमोट करता है जैसे किसी कंपनी का स्मार्टफोन तो उसके reviews को देख कर बहुत से यूजर उस ब्रांड के प्रोडक्ट को खरीदने के लिए तैयार हो जाते है ऐसे में उस ब्रांड की सेल बढ़ जाती है और इसी तरह उस ब्रांड को यूट्यूब मार्केटिंग से अच्छा बिज़नेस मिल जाता है इसी को यूट्यूब मार्केटिंग कहा जाता है।

और एक youtuber उन कंपनियों को प्लेटफार्म अवेलेबल करवाते है इसलिए एक youtuber की भी अच्छी खासी एअर्निंग हो जाती है। यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जिससे प्रोडक्ट वाली कंपनी को भी फायदा और प्रमोट करने वाले youtuber को भी फायदा होता है।

और अगर प्रोडक्ट भी आपका हो और यूट्यूब चैनल भी आपका हो फिर तो बात ही अलग है फिर आप डबल पैसा कमा सकते है।

also read :- How to do email marketing in Hindi | 2021 me email marketing se paise Kaise kamaye?

Create a youtube channel :-

अगर आप यूट्यूब के जरिये मार्केटिंग करके अच्छा पैसा कमाना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपना यूट्यूब चैनल बनाना होगा अगर आप सिर्फ एअर्निंग के लिए यूट्यूब चैनल बनाना चाहते है तो उसका कोई फायदा नहीं होगा।

अगर आप एक क्रिएटिव पर्सन है और आपको कुछ अलग करना पसंद है या आप अपने टैलेंट को लोगो तक पहुँचाना चाहते है तो ही आपको यूट्यूब चैनल बनाना चाहिए।

एक यूट्यूब चैनल स्टार्ट करने के लिए आपको एक जीमेल id बनानी होगी अगर आपके पास पहले से ही कोई जीमेल id है तो आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते है या फिर gmail.com पर जाकर create an account पर क्लिक करके अपना नया अकाउंट बना सकते है।

उसके बाद आप क्रोम ब्राउज़र में जाकर youtube.com सर्च करे। और अपने राइट हैंड साइड के ऊपर सर्किल पर क्लिक करे और आपको पहला ही ऑप्शन मिलेगा create a channel पर क्लिक करके आप आपना यूट्यूब चैनल बना सकते है।

यूट्यूब चैनल बनाना फिर भी आसान है पर यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के लिए आपको एक प्रॉपर प्लानिंग की जरुरत पड़ेगी। क्योकि ये प्लानिंग ही आपको आगे तक ले जाएगी और आपके चैनल को मोनेटाइज करवाने में आपकी मदद करेगी।

आपको ये पता होना जरुरी है कि यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपके चैनल का मोनेटाइज होना जरुरी है आपको अपने चैनल के monetization के लिए एक साल में 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम होना जरुरी है हम आपको कुछ महतवपूर्ण टिप्स बताने वाले है। जो आपके चैनल को मोनेटाइज करवाने में आपको मदद कर सकते है।

Channel monetization tips :-

  • ऐसे वीडियोस बनाये जो आपको सबसे ज्यादा पसंद हो
  • अपने कंटेंट की quality को अच्छी रखे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को पसंद आये।
  • समय समय पर वीडियो अपलोड करे ताकि ऑडियंस को ये पता रहे की आपकी अगली वीडियो कब आने वाली है।
  • अपनी वीडियोस को सोशल मीडिया पर भी शेयर करे।
  • अपनी वीडियो का अच्छा थंबनेल बनाये।
  • अच्छा डिस्क्रिप्शन और टैग्स डाले।
  • आप आपने यूट्यूब चैनल को प्रमोट करने के लिए paid ads का भी इस्तेमाल कर सकते है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके :-

Advertising:-

आपके चैनल पर जब 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे वाच टाइम हो जायेगा तब आप गूगल एडवरटाइजिंग के लिए अप्लाई कर सकते है और आपका चैनल मोनेटाइज होने के बाद आपकी वीडियोस पर ads आनी शुरू हो जाएँगी। और आप अपना गूगल adsense अकाउंट बना कर एडवरटाइजिंग से पैसा कमा सकते है।

एडवरटाइजिंग में जो भी ads लगवाने वाली कंपनी पैसे देगी उसका 45 प्रतिशत गूगल लेगा और 55 प्रतिशत आपके चैनल को मिलेगा इस तरह आप हर व्यू पर एअर्निंग कर सकते है। जैसे जैसे आपका चैनल ग्रो करेगा एअर्निंग बढ़ती जाएगी।

आप किन - किन तरीको से यूट्यूब से पैसे कमा सकते है

Affiliate marketing :-

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा प्रोसेस है जिसके जरिये आप किसी कंपनी या किसी आदमी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते है और उसके लिए आपको कमीशन मिलता है इसके आप कोई ऐसा प्रोडक्ट चुनते है जो आपके चैनल से जुड़ा हो। या फिर कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए आपको एप्रोच करे।

तो आप अपनी वीडियो में उस प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते है और अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में उस प्रोडक्ट का लिंक दे सकते है जिससे के आपके फैंस उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे तो आपको हर प्रोडक्ट पर कमीशन मिलेगा। उसे भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप affiliate marketing के बारे detail में जानना चाहते है तो आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके जान सकते है।

also read :- affiliate marketing की पूरी जानकारी हिंदी में

Direct promotion :-

इस प्रोसेस में कप्म्पनीज़ आपके वीडियो कंटेंट से मैच करने वाले अपने प्रोडक्ट को आपके चैनल के जरिये प्रमोट करती है और उसके बदले आपके चैनल की पॉपुलैरिटी के हिसाब से आपको पैसे देती है ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ये बहुत ही आसान तरीका है।

इसमें मोबाइल, लैपटॉप, बाइक, और सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी आपसे एप्रोच करेंगी और आपको अपना प्रोडक्ट प्रमोट करवाने के लिए कंपनी आपको पैसे देगी।

Crowd sourcing :-

अपने विकिपीडिया जैसी ऐसी बहुत सारी वेबसाइट देखी होंगी और आप उसने इस्तेमाल भी करते होंगे जो फ्री इनफार्मेशन देती है और उन पर कोई ads नहीं आती लेकिन उन्हें भी वेबसाइट चलने के लिए पैसे की जरुरत तो होती ही है इसके लिए ये वेबसाइट अपने व्यूअर से पैसे दान करने की request करती है।

इसी तरह कई यूट्यूब चैनल भी ऐसा करते है आप सोच रहे होंगे की कौन इन्हे पैसा देता होगा। पर इन वेबसाइट और चैनल के पास भी बहुत सारा पैसा जमा हो जाता है जिससे ये वेबसाइट चलती है।

Conclusion:-

यूट्यूब मार्केटिंग करने के लिए अपना एक यूट्यूब चैनल बनाये और जिस भी फील्ड में आपका इंटरस्ट है उसे रिलेटेड वीडियो बनाये और चैनल को ग्रो करने के लिए सही स्ट्रॅटजी का इस्लेमाल करे।

ऐसी वीडियोस बनाये जिसे लोग देखना पसंद करे आपके चैनल पर ज्यादा से ज्यादा व्यू मिले और आपका चैनल फेमस हो जाये। जितनी ज्यादा ट्रैफिक आपके चैनल पर होगी उतना ही जल्दी आपका चैनल मोनेटाइज होगा।

आपके चैनल को monetization के लिए 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे वाच टाइम की जरुरत पड़ेगी उसके बाद ही आप अपने चैनल से पैसा कमा सकते है और जब आपके चैनल पर ट्रैफिक ज्यादा होगी तो जो कंपनी आपको एप्रोच करेगी आप उस कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करके अच्छा पैसा कमा सकते है इसी को YouTube’s marketing कहते है।

Leave a Reply